What is a Digital Painting? डिजिटल पेंटिंग क्या है?

Published by Deependra Kashyap on

नमस्कार दोस्तों आपका Work hindi.com ब्लॉग में स्वागत है।
आज की इस पोस्ट में हम आपको डिजिटल पेंटिंग से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं।

क्या क्या आप जानेंगे-

सबसे पहले हम जानेंगे कि DIGITAL PAINTING (डिजिटल पेंटिंग) क्या है?

Logopit 1567000768452
 

Digital painting (डिजिटल पेंटिंग) कला का वह नया रूप है।
जिसमें कोई पेंटिंग (चित्र) तैयार करने के लिए कोई Digital Device (डिजिटल डिवाइस) जैसे Computer, Laptop, Tablet या Smartphone का प्रयोग किया जाता है, इसके साथ ही Digital painting (डिजिटल पेंटिंग) बनाने के लिए एक सॉफ्टवेयर की भी जरूरत पड़ता है, और इस सॉफ्टवेयर में कई तरह के Tool (सामग्री) दिए रहते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से डिजिटल पेंटिंग तैयार कर सकते हैं। इसमें जो भी पेंटिंग बनाई जाती है वह ट्रेडिशनल पेंटिंग की तरह होता है, इसमें हम कंप्यूटर आधारित टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर अनगिनत तरह के Desine तैयार कर सकते हैं।
Computer Graphics, Animation, Gaming, Product Designing आदि के क्षेत्र मे डिजिटल पेंटिंग का प्रयोग किया जाता है। आप तो जानते ही होंगे कि आजकल ज्यादातर काम Computer के द्वारा ही किए जा रहे हैं क्यूंकि ये बहुत तेज और शक्तिशाली होते हैं।
इसलिए अब जो भी आर्टिस्ट है वह अपनी कला का प्रदर्शन गैर पारंपरिक के बजाय आधुनिक तरीकों का प्रयोग कर रहे हैं। डिजिटल पेंटिंग का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है, जिस तरह हम कागज पर पेंट ब्रश की मदद से चित्र बनाते हैं ठीक उसी तरह हम कंप्यूटर लैपटॉप या टेबलेट पर भी एक स्टाइलिश पेन की मदद से जो खास चित्र बनाने के लिए ही तैयार किया जाता है उसकी मदद से आसानी से digital painting बना सकते हैं।

DIGITAL PAINTING (डिजिटल पेंटिंग) के लिए कौन कौन से चीजों की जरूरत होती है।

डिजिटल पेंटिंग के लिए सिर्फ दो चीजों की जरूरत होती है-
1. Android Tablet
2. Painting Software
आप इन दोनों की मदद से आसानी से डिजिटल पेंटिंग बना सकते हैं बहुत से ऐसी कंपनियां है जो ड्राइंग टेबलेट बनाती है।
उनमें से कुछ ब्रांडेड और बेहतरीन क्वालिटी के टेबलेट के नाम है- Wacom, XP-pen, Ugee आदि है।

और यदि पेंटिंग सॉफ्टवेयर की बात की जाए तो ज्यादातर आर्टिस्ट PHOTOSHOP Software का प्रयोग करते हैं।
इसके इस्तेमाल से आप आसानी से Image Editing, Graphics Design,
और Digital Art तैयार करने के लिए किया जाता है।
इस सॉफ्टवेयर में यूजर्स के लिए अनेक तरीके के टूल होते हैं जिनको आप आसानी से यूज कर सकते हैं।
इसके अलावा आपको और कई सॉफ्टवेयर मिल जाते हैं जो बहुत से आर्टिस्ट यूज करते हैं जिनके नाम हैं-
Coral Painter, Krita, Clip Studio Paint, Art Rage, Paint tool SAI आदि है । इनमें से कोई सॉफ्टवेयर मुफ्त में मिल जाते हैं जैसे कि Krita और GIMP software है।
और बाकी सॉफ्टवेयर को उपयोग करने से पहले भुगतान करना होता है इन दोनों चीजों की मदद से एक आर्टिस्ट अपनी कला से कंप्यूटर में डिजिटल पेंटिंग बनाने का कार्य कर सकता है दोस्तों 1960 के दशक में कंप्यूटर के आने के साथ ही डिजिटल पेंटिंग के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी बढ़ने लगा था और उसके बाद जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी आधुनिक होती गई कलाकारों ने इसकी मदद से नए डिजाइनिंग तार करने शुरू कर दिए इंटरनेट के आने के बाद इस दिशा में खास तरक्की हुई और अन्य ढेरों वेबसाइट में खास तरह के और एनिमेशन के बहुत सारे डिजाइन देखने को मिले।
ये पोस्ट भी पढ़ें | 

Whatsapp me Group kaise bnate hai ।। Whatsapp में ग्रुप कैसे बनाते हैं?

DIGITAL PAINTING का उपयोग कौन-कौन सी Field (क्षेत्र) में किया जाता है।

1. GRAPIC DEGINE 

ग्राफिक डिजाइन में मुख्यतः Logo, Banner, Poster, Blog, Website आदि को डिजाइन किया जाता है।
इसका मुख्य कार्य Webpage या उपयोगी वेबसाइट और सॉफ्टवेयर्स को आकर्षित और सुंदर बनाने के लिए होता है।
ग्राफिक डिजाइन को visual communication भी कहा जाता है।
इसके द्वारा मूविंग इमेज भी तैयार किए जाते हैं जिसको हम GIF के नाम से भी जानते हैं।

2. ANIMATION 

Animation एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिससे कोई भी इमेज को वास्तव में हिला नहीं सकता उसको डिजिटल डिवाइस में चलते हुए या बोलते हुए या कुछ करते हुए दिखाया जाता है हम जितने भी कार्टून शो देखते हैं वे सभी एनिमेशन द्वारा ही बनाए जाते हैं मोबाइल और कंप्यूटर में गेम्स का सॉफ्टवेयर भी प्रोग्राम और एनिमेशन द्वारा ही बनाया जाता है डिजिटल पेंटिंग के द्वारा आप एनिमेशन बनाना भी सीख सकते हैं आप इसमें अपना कैरियर भी बना सकते हैं।

3. PRINTING

Newspaper, Magzine Designing, Calendar आदि में डिजिटल प्रिंटिंग का प्रयोग किया जाता है,आजकल किसी भी चीज को ज्यादा आकर्षित बनाने के लिए डिजिटल प्रिंटिंग का प्रयोग किया जाता है इससे प्रोडक्ट का लुक आकर्षित हो जाता है जिस वजह से उस प्रोडक्ट के ज्यादा बिक्री होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

DIGITAL PAINTING (डिजिटल पेंटिंग) सीखने के लिए क्या करना होगा?

डिजिटल पेंटिंग के क्षेत्र में कई प्रकार के कोर्स मौजूद है।
इन कोर्स को करने के लिए किसी भी व्यक्ति को कम से कम +2 की पढ़ाई किसी भी हालात में करनी होती है।
उसके बाद आप भारत के प्रमुख इंस्टिट्यूट में एडमिशन ले सकते हैं।
जहां डिजिटल प्रिंटिंग का कोर्स शामिल रहता है।

1. Njoy Arts- Web Design, Animation, Graphic Design Institute, New Delhi2. Pumpkin Academy of Digital arts, New Delhi3. Delhi College of Art4. National Institute of Fine Arts Uttarpradesh (UP)5. The Indian Institute of Digital art and Animation Kolkata6. FX school Mumbai
7. Inspire Drawing Painting Institute Telangana
8. Big art Institute Mumbai9. Diploma in Digital art Pune10. Department of Design Guwahati

इसके अलावा किसी भी कंप्यूटर इंस्टिट्यूट से जो डिजिटल पेंटिंग कराना सिखाती है वहां एडमिशन लेकर सीख सकते हैं आप चाहे तो यूट्यूब में कई ऐसे चैनल है जो सिर्फ डिजिटल पेंटिंग के बारे में सिखाते हैं उनको देखकर आप सीख सकते हैं,
लेकिन इसके बाद आपको अपनी स्किल को बढ़ाने के लिए बताएगा चीजों का अभ्यास करना होगा या आप ऑनलाइन कोर्सेज को भी ज्वाइन कर सकते हैं जो कि आपको बिगिनर्स लेबल से एक्सपर्ट लेवल तक सिखा सकते हैं लेकिन आपको ऑनलाइन कोर्स करने के लिए आपको पैसे देने होंगे डिजिटल प्रिंटिंग कोर्स करने के बाद आपको
Website Design,Book Design Product Design AdvertisementPosterBannerPrinting PressNewspaper AgencyWeb Comics Designजैसे के तमाम तरह के जॉब मिल सकते हैं।

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको डिजिटल प्रिंटिंग क्या है इसका उपयोग कहां किया जाता है और इसमें आप किस तरह के जवाब पा सकते हैं और इन कोर्स को आप कहां कर सकते हैं तमाम तरह की जानकारी आपको मिल गई है आशा करता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें। Thanks!!!


0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *